5955758281021487 Hindi sahitya : गैंग्रीन कहानी

सोमवार, 4 मई 2020

गैंग्रीन कहानी

गैंग्रीन कहानी अज्ञेय द्वारा रचित
गैंग्रीन कहानी एक बहु चर्चित कहानी है इसमें कहानीकार ने मालती के माध्यम से मध्यमवर्गीय नारी की व्यथा का मार्मिक चित्रण किया है ।
कहानी का सार इस प्रकार से है।
कहानी के पहले भाग में मालती के द्वारा अपने रिश्ते के भाई के औपचारिक स्वागत का उल्लेख है जिसमें कोई उत्साह नहीं बल्कि कर्तव्य पालन की औपचारिकता अधिक है अतिथि कुशलक्षेम तक नहीं पूछती ।
उसके प्रश्नों का संक्षिप्त उत्तर देती है ।लगता है शादी के 2 वर्षों में ही बचपन की चंचल बातूनी लड़की का व्यक्तित्व बुझ सा गया है।
 कहानी के दूसरे भाग में मालती की अंतर्द्वंद ग्रस्त स्थिति के बचपन की स्मृतियों में खोने से एक ऐसी स्थिति , शारीरिक जड़ताऔर है थकान का कुशल अंकन हुआ है ।
साथ ही उसके पति के यांत्रिक जीवन, सब्जी पानी ,नौकर आदि के अभाव का भी उल्लेख हुआ है ।
कहानी के तीसरे भाग में महेश्वर की यांत्रिक दिनचर्या अस्पताल के एक जैसे ढर् े पता चलता है ।
कहानी का अंत 11:00 बजे की घंटा ध्वनि से होता है ।कहानी में घंटा ध्वनि का प्रतीकात्मक प्रयोग हुआ है।
 इस प्रकार इस कहानी का कथा नायक वस्तुतः एक घर के 1 दिन कर्म का ब्योरा है एक विशाल कहानी को अपने अंदर छिपाए हुए हैं कहानी कथानक पर निर्भर होती है।
 गैंग्रीन कहानी का कथानक है बल्कि कहना चाहिए कि यह मालती की 1 दिन की दिनचर्याआधारित है कथानक पूरी तरह कल्पित है एवं आधुनिक जीवन की आपाधापी और यांत्रिक का पर प्रकाश डालता है कहानी में कुल 4 पात्र हैं मालती उसका पति महेश्वर उसका बेटा टीटी तथा लेखक इस प्रकार हम कह सकते हैं कि गैंग्रीन कहानी एक उत्कृष्ट कहानी है जो आज की निराशा भरी जिंदगी एक ग्रहणी की मनोज बंद की कहानी है।https://youtu.be/m4RLXBfj1Ko

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें