5955758281021487 Hindi sahitya : विज्ञापन माध्यम के गुण

सोमवार, 14 सितंबर 2020

विज्ञापन माध्यम के गुण

जन माध्यमों को मांग  विक्रय वृद्धि का श्रेष्ठ साधन माना जाता है जिनका उपयोग देश के दूरस्थ भावों तथा विदेश में मैं जनसाधारण तक पहुंचाने के लिए किया जाता है छोटी व्यवसायिक फलों के संदर्भ में भी कुछ विशेष प्रकार के माध्यम में जैसे पर्चियां पोस्टर तथा विज्ञापन पत्तियों के उपयोग में व्यक्तिगत संपर्क की अपेक्षा अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। विज्ञापन को प्रभावशाली ढंग से लक्षित उपभोक्ता तक पहुंचाने के लिए एक अनुकूल माध्यम का चयन भी अति आवश्यक है।
अनुकूल विज्ञापन माध्यम का चयन करते समय मुख्यतः दो विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
1.उपभोक्ता की पहचान
2. विज्ञापन के लिए आवंटित राशि
प्रभावशाली विज्ञापन अभियान के लिए विज्ञापन करता को अपने लक्षित उपभोक्ता की पहचान होने के बाद उस विशेष लक्षित उपभोक्ता को उपलब्ध विभिन्न विज्ञापन माध्यमों का विश्लेषण किया जाता है सर्वाधिक अनुकूल व प्रभावी विज्ञापन माध्यम का चयन अपने विज्ञापन के लिए कर लिया जाता है।
किसी विज्ञापन के संप्रेक्षण के लिए माध्यम विशेष का चयन करने से पहले निम्नलिखित बिंदुओं पर विचार करना चाहिए।
1. माध्यम की भौगोलिक पहुंच जैसे 
अंतरराष्ट्रीय
राष्ट्रीय 
क्षेत्रीय अथवा स्थानीय
2. विशिष्ट वर्ग
जैसे
महिला
बच्चे
व्यवसायियों
अधिकारियों
आदि तक पहुंचने की क्षमता
3.माध्यम की उत्पादन गुण
4. कितने लंबे समय तक विज्ञापन ग्राहकों के सामने टिका रह सकेगा।
आदर्श विज्ञापन माध्यम के गुण
1.पहुंच-माध्यम ऐसा होना चाहिए से अधिक संख्या में लक्ष्य तक पहुंचा जा सके।
2. सस्ता-माध्यम लागत की दृष्टि से अपेक्षाकृत सस्ता होना चाहिए आदर्श माध्यमिक वह होता है जो समय के अनुसार कम से कम लागत में अधिक से अधिक श्रोताओं तक पहुंच सके।
3. लचीला-माध्यम को पर्याप्त मात्रा में लचीला भी होना चाहिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर संदेश के आकार विन्यास, रंग आदि में परिवर्तन किया जा सके।
4. संदेश-माध्यम ऐसा होना चाहिए जिससे संदेश को वास्तविक अर्थों में श्रोता या उपभोक्ता तक पहुंचाया जा सके 5. उपभोक्ता को भ्रमित करने वाला विज्ञापन नहीं होना चाहिए।
6. पुनरावृति के अवसर-विज्ञापन माध्यम में कुछ निश्चित समय अंतराल पर संदेश को दोहराने की क्षमता भी होनी चाहिए।

माध्यमों का मूल्यांकन
वर्तमान में उपलब्ध है किसी भी विज्ञापन माध्यम मैं आदर्श माध्यम के सभी गुण विद्यमान नहीं है किसी भी माध्यम से पहुंच तो बहुत अधिक है लेकिन वह अत्यधिक महंगा है प्रत्येक माध्यम से छात्रों में आदर्श है तो उसमें कुछ दोष भी विज्ञापन माध्यम का चयन करते समय काफी सतर्क रहना चाहिए और सभी उपलब्धियों का मूल्यांकन कर लेना चाहिए।
समय की मांग के अनुसार अनुसार सभी विज्ञापनों का अलग-अलग प्रयोग करना चाहिए ।
जैसे 
समाचार पत्र
 पत्रिकाएं 
रेडियो 
टेलीविजन
 फिल्म
सोशल मीडिया फेसबुक
 टि्वटर 
इंस्टाग्राम 
युटुब

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें