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मंगलवार, 26 जुलाई 2022

गोदान उपन्यास का सारांश

गोदान उपन्यास उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद द्वारा रचित है।
कृषक जीवन का महाकाव्य है।
भारतीय किसानों की व्यथा कथा है।
कथानक
 चरित्र चित्रण
पात्र योजना
वातावरण
प्रासांगिकता
उद्देश्य 

शनिवार, 16 जुलाई 2022

असाध्य वीणा की समीक्षा

अज्ञेय की कविता  असाध्य वीणा  का सारांश

भारत भूषण अग्रवाल का जीवन परिचय

भारत भूषण अग्रवाल का जीवन परिचय
उनकी साहित्यिक विशेषताएं
गीत फरोश
 सतपुड़ा के जंगल और गांव कविता का सारांश
क इस विषय से संबंधित ज्यादा जानकारी चाहते हो तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर यू टूब वीडियो देख सकते हैं।
https://youtu.be/huEYUJlNmjs

मंगलवार, 1 फ़रवरी 2022

गोरा उपन्यास की समीक्षा

गोरा उपन्यास की समीक्षा
"गोरा" उपन्यास की तात्वि क समीक्षा:-
"गोरा" रवि द्रं नाथ ठाकुर जी की कालजई रचना हैजो केवल बांग्ला
सस्ं कृति की नहीं अपि तुसमस्त भारतीय सस्ं कृति की वि चार एकता का समाहार है। इस कृति मेंरवि द्रं नाथ ने
भारत के प्राचीन और आधनिुनिक चि तं न परंपराओं का वि श्लेषण प्रस्ततु कि या है। धर्म और कर्म के द्वदं को
आधनिुनिक दृष्टि सेमानवता के सदं र्भ मेंस्पष्ट कि या है। रवींद्रनाथ नेगोरा उपन्यास के माध्यम सेहि दं त्ुव के
वि भि न्न व्यवहारि क स्वरूपों की आलोचनात्मक प्रोक्ति प्रस्ततु की है। ऐसा माना जाता हैकि "गोरा" की
परि कल्पना सि स्टर नि वेदि ता और रवि द्रं नाथ के मध्य प्र प्राकृत एवं प्रचलि त धर्म-र्मदर्शनर्श हम हि दं ूमतवाद के
वचै ारि क वि मर्श सेकी गई। सि स्टर नि वेदि ता नव हि दं ूवाद के प्रखर प्रवक्ता एवंपरुोधा स्वामी वि वेकानदं की
शि ष्या थीं। गोरा उपन्यास मेंधार्मि कर्मि - सामाजि क परि वेश के साथ-साथ के वि चि त्रताएँजड़ुी हुई थी जि न्हें यथा
प्रसगं कथाकार नेस्पष्ट कि या है। लेकि न लेखक का मानना हैकि कोई आवश्यक नहीं कि स्थि ति यां बदलने
पर सबं धिं धित पात्रों की मनः स्थि ति भी बदल जाए।यह उपन्यास रवि द्रं नाथ टैगोर का मौलि क उपन्यास है
वास्तवि कता यह हैकि टैगोर महोदय की सभी रचनाएंअग्रं ेजी अथवा बांग्ला भाषा मेंहि दं ी मेंउनकी कोई रचना
नहीं है
आलोचकों समीक्षकों अथवा वि द्वानों नेउपन्यास के नि म्नलि खि त तत्व स्वीकार कि ए हैं:- (१) कथानक (२)
पात्र योजना (३) सवं ाद-योजना (४) वातावरण (५) भाषा-शलै ी (६) उद्देश्य। इन्हीं के आधार पर गोरा उपन्यास
का मल्ूयांकन अथवा वि वेचन प्रस्ततु है–
कथानक – "गोरा" उपन्यास एक वि शालकाय रचना है। इस उपन्यास मेंवि नय भषू ण अथवा वि नय सबसे
पहलेउस का आगमन होता हैऔर जो एक भि खारी का गीत सनु कर घर सेबाहर आता हैऔर वह देखता हैकि
रईस आदमी की घोड़ा गाड़ी नेकि राए की घोड़ा गाड़ी को टक्कर मार दी और कि राए की गाड़ी के भीतर सेएक
यवुती और एक भद्र परुुष बाहर ऐसे।उसका नाम हैपरेश चद्रं भट्टाचार्य और लड़की का नाम हैसचु रि ता था।
और परेश जी घोड़ा गाड़ी सेगि रकर बेहोश हो गए थेउन्हेंदेखनेतो डॉक्टर आया था उसकी फीस भी वि नय ने
दी थी और उस फीस को लौटानेके लि ए एक लड़का सतीश चद्रं मखु ोपाध्याय उनके घर गया तो उसनेवि नय
की बठै क मेंचि त्र देखा जो कि वि नय नेअपनेदोस्त गोरा का बताया। वि नय और गोरा हि दं ूधर्म को मानतेथे।
और गोरा का परूा नाम गौर मोहन था। और गोरा के माता-पि ता उस को जन्म देतेही चल बसेथेऔर उसके
बाद उसका पालन पोषण आनदं मयी और कृष्ण दयाल नामक व्यक्ति नेकि या था। उपन्यास के अतं मेंगोरा
का वि वाह सचु ारि ता के साथ और वि नय का वि वाह ललि ता के साथ हो जाता है।
पात्र- योजना– गोरा उपन्यास मेंपात्रों की सख्ं या इतनी अधि क हैकि पात्रों का परि चय रखना स्वयंपाठ्य को
भी कष्ट साध्य जान पड़ता हैऔर इसके वि शषे या मख्ु य पात्र वि नय ,गोरा , परेश बाबू,हरान बाबूऔर ललि ता
है। और इसके प्रमखु पात्रों का चरि त्र चि त्रण इस प्रकार है:-
वि नय इनका परूा नाम वि नय भषू ण चट्टोपाध्याय है। और वि नय नेकॉलेज की सभी परीक्षाएंपास कर ली है
लेकि न फि र भी वह अपनेभवि ष्य के बारेमेंनहीं सोचता ।लेकि न उसके मन मेंबड़ा बननेकी प्रबल इच्छा है
और वह एकदि न कामयाब होता है।
गोरा इनका परूा नाम गोर मोहन है। और गौर मोहन एक अलग ही तरह का दि खनेवाला आदमी हैजि सका
डीलडोल कि सी सेभी मेल नहीं खाता। और गोरा की आवाज इतनी मोटी और गभं ीर हैकि यदि कोई एकदम से
सनु लेतो आदमी हैरान हो जाए। और गोरा हजारों व्यक्ति यों के बीच मेंभी एक अलग ही पहचान लि ए है।
आनदं मयी यह गोरा की मां है। जि सनेगोरा का पालन पोषण कि या था और गोरा की मांबहुत ही सदंुर महि ला
थी और जि सके बाल बहुत लबं ेथे। गोरा की मां नए सभ्य समाज मेंअपनेपहनावेके कारण कुछ अलग ही
दि खती थी।
वरदासदंुरी परेश बाबूकी पत्नी का नाम है। जो रेशम की साड़ी पहनती हैंऔर बहुत अधि क सजावट करके
रहती है।
सवं ाद योजना:- वि भि न्न पात्रों के मध्य होनेवाली बातचीत सवं ाद कहलाती हैऔर कि सी भी रचना मेंसवं ादों
का बहुत अधि क महत्व होता हैऔर सभी रचनाकार अपनेउपन्यास कहानि यों मेंसवं ादों की योजना के कारण
ही प्रसि द्धि प्राप्त करतेहैं। सवं ादों के कारण ही कोई भी उपन्यास कहानी या कोई भी रचना रोचक बनती हैं।मेंभी रवि द्रं नाथ टैगोर नेअनेक स्थानों पर सवं ादों की योजना बनाई हैजो उपन्यास को बेहद
रोचक ,सरल और पात्रों को गति प्रदान करतेहैं। सवं ाद जि तनेरोचक जि तनेसक्षिं क्षिप्त होंगेउस नाटक को
प्रसि द्धि उतनी ही अधि क प्राप्त होगी।
वातावरण:- उपन्यासकार अपनेवर्णनर्ण द्वारा इस प्रकार की स्थि ति उत्पन्न कर देता हैकि उपन्यास पढ़ने
वाला उसको पढ़कर ही अपनेचारों तरफ ऐसा माहौल ऐसेवातावरण को महससू करनेलग जाता हैअर्था त
वातावरण को इतना सजीवता सेप्रस्ततु करता है। कि जसै ा वह सब कुछ उसी के सामनेघटि त हो रहा हो। और
यह एक उपन्यास को एक कहानी को एक नया मोड़ प्रदान करतेहैं।
भाषा शलै ी:- गोरा उपन्यास की भाषा सरल हैउसमेंसस्ं कृत के शब्दों का की बहुत अधि क प्रयोग कि या गया है
और इस उपन्यास मेंअग्रं ेजी भाषा के शब्दों का भी प्रयोग कि या गया है। और कहींकहींपर वाक्य पर अग्रं ेजी
की वाक्य रचना का प्रभाव पड़ा । इसमेंवाक्य बड़ेभी हैंऔर छोटे भी हैं। उपन्यास की शलै ी वर्णनर्ण ात्मक,
प्रभावात्मक है। लेखक अपनी इच्छा सेवर्णनर्ण करता हैकहींसवं ाद शलै ी का ,कभी नाटक शलै ी, कभी मात्रात्मक
शलै ी, कभी सवं ाद शलै ी का इसमेंसभी शलिैलियों का मि लाजलु ा स्वरूप हमेंदेखनेको मि लता है।
उद्देश्य :- इस उपन्यास का उद्देश्य उस समय बगं ाल मेंचलनेवालेभ्रम सप्रं दाय और हि दं ूधर्म का जो भेद है
उसको सामनेलाना है। और उस समय मेंदोनों सप्रं दाय अपनेआप को एक दसू रे सेबड़ा समझतेहैं। और
ब्रह्मसमाज की स्थापना बगं ाल मेंजान में राजा राममोहन राय नेकी थी। और उस समय ब्रह्म समाज में
सम्मि लि त होनेके लि ए प्रार्थनर्थ ा पत्र देना पड़ता था। कि सी भी जाति का व्यक्ति भ्रम सप्रं दाय मेंसम्मि लि त
होकर ऊं ची जाति वालों सेवि वाह कर सकता था। बरम सप्रं दाय के लोग हि दं ओु ंको अछूत मानतेथेवह ना तो
हि दं ओु ं के या खाना खातेथेऔर ना ही हम सेकोई सबं धं रखतेथे।वि नय और ललि ता का वि वाह सबं धं इसी
समाज के छूत अछूत के भेदभाव को दर्शा ता है। गोरा जि सेबाद मेंअपनेपदै ा होनेकी सच्चाई का पता चलता है
एक बार के लि ए तो वह अपनेआप को बि ल्कुल ही तूसमझ नहीं रखता हैऔर समझता हैकि उसके लि ए
समाज मेंकोई स्थान नहीं है। श्री ही क्षण वेसचु रि ता का हाथ थाम कर समाज का सामना करनेके लि ए खड़ा
हो जाता है।
नि ष्कर्ष:र्ष- गोरा उपन्यास मेंसभी तत्वों का उचि त प्रकार सेनि र्वा ह हुआ है। गोरा उपन्यास 19वीं और 20वीं
सदी की शरुुआत की सामाजि क चि तं ाओंमेंअतीत सर्वो परि था ।लेकि न इस दौरान अपनेरचनाकार को रूप देने
वालेरवि द्रं नाथ ठाकुर की लि स्ट अतीत के बजाय भवि ष्य की ओर थी। चेतना पनु रुत्थान की हो या समाज
सधु ार के दौरान अतीत की आलोचना और पनु ाराम लोकन ही वि मर्श पर काबि ज थेऔर रवि द्रं नाथ का जो

रविवार, 24 अक्तूबर 2021

प्रयोगवाद

प्रयोगवाद

साम्यवाद व मार्क्सवाद दृष्टि से ओतप्रोत साहित्य धारा प्रगतिवाद के पश्चात हिंदी साहित्य में प्रयोगवाद का उदय हुआ ।
1. छायावादोत्तर काल की वह काव्य धारा जिसमें काव्य के क्षेत्र में नए-नए प्रयोग किए गए प्रयोगवाद के नाम से जानी जाती है ।
2. सच्चिदानंद हीरानंद वात्सायन अज्ञेय को प्रयोगवाद का प्रवर्तक माना जाता है ।
3.अज्ञेय के संपादन में 1943 ईस्वी में प्रकाशित तार सप्तक से प्रयोगवाद का आरंभ माना जाता है ।
4.अज्ञेय के संपादन में कुल चार तार सप्तक प्रकाशित हुए, जिनमें अज्ञेय ने सात-सात कवियों की रचनाएं संकलित की ।
5.तार सप्तक की मूल योजना प्रभाकर माचवे व नेमीचंद जैन की थी ।
6.इन दोनों ने अपनी योजना को अज्ञेय के सामने रखा ,जिसे उन्होंने क्रियान्वित किया ।
7.हिंदी कविता में प्रयोगों के आरंभ कर्ता निराला माने जाते हैं।
8. निराला की कविताओं को प्रयोगों का एल्बम कहा जाता है।
9.निराला ने छंद ,प्रतीक, उपमान आदि सभी क्षेत्रों में प्रयोग किए ।
10.निराला ने अपनी प्रथम कविता जूही की कली में कविता को छन्दों के बंधन से मुक्त किया।
11.कुकुरमुत्ता कविता में इन्होंने कुकुरमुत्ता गुलाब जैसे नये प्रतीक प्रयुक्त की किए ।
12.राहों के अन्वेषक तार सप्तक कवि संबोधन ।
13.प्रयोगवाद का नामकरण कर्ता 
आचार्य नंददुलारे वाजपेयी को माना जाता है ,जिन्होंने प्रयोगवादी रचनाऐं शीर्षक निबंध लिखा।

14.तार सप्तक की भूमिका में अज्ञेय नें लिखा है ,सातों कवि एक स्कूल के नहीं हैं,राहीं नहीं राहों के अन्वेषी हैं।
15. दूसरा सप्तक की भूमिका में अज्ञेय ने लिखा हमें प्रयोगवादी कहना उतना ही सार्थक या निरर्थक है ,जितना की हमें कविता वादी कहना ।
16.अज्ञेय के अनुसार प्रयोग अपने आप में ईस्ट नहीं है ,वह साधन है ।
अज्ञेय के संपादन में कुल 4तार सप्तक प्रकाशित हुए :-
प्रथम सप्तक 1943ईस्वी 
दूसरा सप्तक 1951 ईस्वी 
तीसरा सप्तक 1959 ईस्वी 
चौथा सप्तक 1979 ईस्वी 

1.प्रयोगवादी आंदोलन के प्रचार-प्रसार हेतु अज्ञेय ने 1946 ईस्वी में "प्रतीक "का प्रकाशन किया ।
2.प्रयोगवाद के विकसित रूप को 'नई कविता 'के नाम से जाना जाता है ।
3.प्रयोगवाद ने दूसरे सप्तक के प्रकाशन के बाद नई कविता का रूप धारण कर लिया ।
4.डॉ रामविलास शर्मा और नामवर सिंह ने नई कविता को प्रयोगवाद का छद्म रूप कहां ।
5.नई कविता के नामकरण का श्रेय अज्ञेय को जाता है ।
6.उन्होंने 1952 में आकाशवाणी पटना से प्रसारित एक रेडियो वार्ता में नई कविता नाम का प्रयोग किया ।
7.1954 में इलाहाबाद से जगदीशगुप्त व रामस्वरूप चतुर्वेदी के संपादन मे नई कविता पत्रिका का प्रकाशन आरंभ हुआ।
8. डॉ बच्चन सिंह ने नई कविता को प्रगतिवादी व प्रयोगवाद दो अति वादी छोरो को मिलाने वाली कविता कहा ।
9.नई कविता का आरंभ और नामकरण अंग्रेजी के न्यू पोएट्री काव्य आंदोलन की तर्ज पर हुआ।
10. लघु मानव की प्रतिष्ठा नई कविता की महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं।
 लघु मानव से तात्पर्य साधन हीन ,उपेक्षित साधारण व्यक्ति से हैं।
नई कविता का रूप स्पष्ट करने के लिए निम्न आलोचनात्मक कृतियों का प्रकाशन हुआ :-
नई कविता के प्रतिमान-- लेखक डॉक्टर लक्ष्मीकांत वर्मा
कविता के नए प्रतिमान --लेखक डॉक्टर नामवर सिंह 
नई कविता का आत्म संघर्ष --लेखक गजानन माधव मुक्तिबोध 
नई कविता सीमाएं और संभावनाए --गिरिजाकुमार माथुर 
नई कविता के बहाने लघु मानव पर --विजयदेव नारायण साही ।
नया प्रतीक ,
नये पत्ते ,
क,ख,ग,
प्रतिमान आदि पत्र-पत्रिकाओं ने नई कविता को प्रोत्साहन प्रदान किया ।

नई कविता के कवियों ने रस सिद्धांत को चुनौती देकर रस के स्थान पर द्धन्द्ध, तनाव एवं बेचैनी को काव्य की आत्मा माना ।

नागरी प्रचारिणी सभा

Feeनागरी प्रचारिणी सभा

भूमिका
काशी नागरीप्रचारिणी सभा की स्थापना 16 जुलाई, 1893 ई. को श्यामसुंदर दास जी द्वारा हुई थी। यह वह समय था जब अँगरेजी, उर्दू और फारसी का बोलबाला था तथा हिंदी का प्रयोग करनेवाले बड़ी हेय दृष्टि से देखे जाते थे। नागरीप्रचारिणी सभा की स्थापना क्वीन्स कालेज, वाराणसी के नवीं कक्षा के तीन छात्रों - बाबू श्यामसुंदर दास, पं॰ रामनारायण मिश्र और शिवकुमार सिंह ने कालेज के छात्रावास के बरामदे में बैठकर की थी। 

स्थापना


बाद में 16 जुलाई 1893 को इसकी स्थापना की तिथि इन्हीं महानुभावों ने निर्धारित की ।

प्रथम अध्यक्ष

आधुनिक हिंदी के जनक भारतेंदु हरिश्चंद्र के फुफेरे भाई बाबू राधाकृष्ण दास इसके पहले अध्यक्ष हुए। काशी के सप्तसागर मुहल्ले के घुड़साल में इसकी बैठक होती थीं। बाद में इस संस्था का स्वतंत्र भवन बना।

प्रथम वर्ष में बने सदस्य


 पहले ही साल जो लोग इसके सदस्य बने उनमें महामहोपाध्याय पं॰ सुधाकर द्विवेदी, इब्राहिम जार्ज ग्रियर्सन, अंबिकादत्त व्यास, चौधरी प्रेमघन जैसे भारत ख्याति के विद्वान् थे।

नागरी प्रचारिणी सभा का उद्देश्य





तत्कालीन परिस्थितियों में सभा को अपनी उद्देश्यपूर्ति के लिए आरंभ से ही प्रतिकूलताओं के बीच अपना मार्ग निकालना पड़ा। किंतु तत्कालीन विद्वन्मंडल और जनसमाज की सहानुभूति तथा सक्रिय सहयोग सभा को आरंभ से ही मिलने लगा था, अतः अपनी स्थापना के अनंतर ही सभा ने बड़े ठोस और महत्वपूर्ण कार्य हाथ में लेना आरंभ कर दिया।

कार्य एवं उपलब्धियाँ



अपनी स्थापना के अनंतर ही सभा ने बड़े ठोस और महत्वपूर्ण कार्य हाथ में लेना आरंभ कर दिया। अपने जीवन के विगत वर्षों में सभा ने जो कुछ कार्य किया है उसका संक्षिप्त विवरण निम्नांकित है :

राजभाषा और राजलिपि



सभा की स्थापना के समय तक उत्तर प्रदेश के न्यायालयों में अंग्रेजी और उर्दू ही विहित थी। सभा के प्रयत्न से, जिसमें स्व. महामना पं॰ मदनमोहन मालवीय का विशेष योग रहा, सन् 1900 से उत्तर प्रदेश (तत्कालीन संयुक्त प्रदेश) में नागरी के प्रयोग की आज्ञा हुई और सरकारी कर्मचारियों के लिए हिंदी और उर्दू दोनों भाषाओं का जानना अनिवार्य कर दिया गया।

आर्यभाषा पुस्तकालय



सभा का यह पुस्तकालय देश में हिंदी का सबसे बड़ा पुस्तकालय है। स्व. ठा. गदाधरसिंह ने अपना पुस्तकालय सभा को प्रदान किया और उसी से इसकी स्थापना सभा में सन् 1896 ई. में हुई। विशेषतः 19वीं शताब्दी के अंतिम तथा 20वीं शताब्दी के आरंभिक वर्षो में हिंदी के जो महत्वपूर्ण ग्रंथ और पत्रपत्रिकाएँ छपी थीं उनके संग्रह में यह पुस्तकालय बेजोड़ है। इस समय तक लगभग 15,000 हस्तलिखित ग्रंथ भी इसके संग्रह में हो गए हैं। मुद्रित पुस्तकें डयूई की दशमलव पद्धति के अनुसार वर्गीकृत हैं। इसकी उपयोगिता एकमात्र इसी तथ्य से स्पष्ट है कि हिंदी में शोध करनेवाला कोई भी विद्यार्थी जब तक इस पुस्तकालय का आलोकन नहीं कर लेता तब तक उसका शोधकार्य पूरा नहीं होता। स्व. पं॰ महावीरप्रसाद द्विवेदी, स्व. जगन्नाथदास रत्नाकर, स्व. पं॰ मयाशंकर याज्ञिक, स्व. डॉ॰ हीरानंद शास्त्री तथा स्व. पं॰ रामनारायण मिश्र ने अपने अपने संग्रह भी इस पुस्तकालय को दे दिए हैं जिससे इसकी उपादेयता और बढ़ गई हैं।

हस्तलिखित ग्रंथों की खोज



स्थापित होते ही सभा ने यह लक्ष्य किया कि प्राचीन विद्वानों के हस्तलेख नगरों और देहातों में लोगों के बेठनों में बँधे बँधे नष्ट हो रहे हैं। अतः सन् 1900 से सभा ने अन्वेषकों को गाँव-गाँव और नगर-नगर में घर-घर भेजकर इस बात का पता लगाना आरंभ किया कि किनके यहाँ कौन-कौन से ग्रंथ उपलब्ध हैं। उत्तर प्रदेश में तो यह कार्य अब तक बहुत विस्तृत और व्यापक रूप से हो रहा है। इसके अतिरिक्त पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी यह कार्य हुआ है। इस खोज की त्रैवार्षिक रिपोर्ट भी सभा प्रकाशित करती है। सन् 1955 तक की खोज का संक्षिप्त विवरण भी दो भागों में सभा ने प्रकाशित किया है। इस योजना के परिणामस्वरूप ही हिंदी साहित्य का व्यवस्थित इतिहास तैयार हो सका है और अनेक अज्ञात लेखक तथा ज्ञात लेखकां की अनेक अज्ञात कृतियाँ प्रकाश में आई हैं।

प्रकाशन



उत्तमोत्तम ग्रंथों और पत्रपत्रिकाओं का प्रकाशन सभा के मूलभूत उद्देश्यों में रहा है। अब तक सभा द्वारा भिन्न-भिन्न विषयों के लगभग 500 ग्रंथ प्रकाशित हो चुके हैं। त्रैमासिक नागरीप्रचारिणी पत्रिका सभा का मुखपत्र तथा हिंदी की सुप्रसिद्ध शोधपत्रिका है। भारतीय इतिहास, संस्कृति और साहित्य विषयक शोधात्मक सामग्री इसमें छपती है और निर्व्यवधान प्रकाशित होती रहनेवाली पत्रिकाओं में यह सबसे पुरानी है। मासिक हिंदी, विधि पत्रिका और हिंदी रिव्यू (अंगरेजी) नामक पत्रिकाएँ भी सभा द्वारा निकाली गई थीं किंतु कालांतर में वे बंद हो गई। सभा के उल्लेखनीय प्रकाशनों में हिंदी शब्दसागर, हिंदी व्याकरण, वैज्ञानिक शब्दावली, सूर, तुलसी, कबीर, जायसी, भिखारीदास, पद्माकर, जसवंसिंह, मतिराम आदि मुख्य मुख्य कवियों की ग्रंथावलियाँ, कचहरी-हिंदी-कोश, द्विवेदी अभिनंदनग्रंथ, संपूर्णानंद अभिनंदनग्रंथ, हिंदी साहित्य का इतिहास और हिंदी विश्वकोश आदि ग्रंथ मुख्य हैं।

हिन्दी विश्वकोश तथा हिन्दी शब्दसागर



उपर्युक्त कार्यों के अतिरिक्त हिन्दी विश्वकोश का प्रणयन सभा ने केंद्रीय सरकार की वित्तीय सहायता से किया है। इसके बारह भाग प्रकाशित हुए हैं। हिंदी शब्दसागर का संशोधन-परिवर्धन केंद्रीय सरकार की सहायता से सभा ने किया है जो दस खंडों में प्रकाशित हुआ है। यह हिंदी का सर्वाधिक प्रामाणिक तथा विस्तृत कोश है। दो अन्य छोटे कोशों लघु शब्दसागर तथा लघुतर शब्दसागर का प्रणयन भी छात्रों की आवश्यकतापूर्ति के लिए सभा ने किया है। सभा देवनागरी लिपि में भारतीय भाषाओं के साहित्य का प्रकाशन और हिंदी का अन्य भारतीय भाषाओं की लिपियों में प्रकाशित करने के लिए योजनाबद्ध रूप से सक्रिय हैं। प्रेमचंद जी के जन्मस्थान लमही (वाराणसी) में उनका एक स्मारक भी बनवाया है।

पारिभाषिक शब्दावली



8 वर्ष के परिश्रम से काशी नागरी प्रचारणी सभा ने 1898 में पारिभाषिक शब्दावली प्रस्तुत की। हिंदी में पारिभाषिक शब्द निर्माण के इस सर्वप्रथम सर्वाधिक सुनियोजित, संस्थागत प्रयास में गुजराती, मराठी और बंगला में हुए इसी प्रकार के कार्यों का समुचित उपयोग किया गया। सभा का यह कार्य देश में सभी प्रचलित भाषाओं में वैज्ञानिक शब्दावली और साहित्य के निर्माण की शृंखलाबद्ध प्रक्रिया का सूत्रपात करनेवाला सिद्ध हुआ।

मुद्रणालय



सन् 1953 से सभा अपना प्रकाशन कार्य समुचित रूप से चलाते रहने के उद्देश्य से अपना मुद्रणालय भी चला रही है। पुरस्कार पदक - विभिन्न विषयों के उत्तमोत्तम ग्रंथ अधिकाधिक संख्या में प्रकाशित होते रहें, इसे प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सभा प्रति वर्ष कई पुरस्कार एवं स्वर्ण तथा रजत पदक ग्रंथकर्ताओं को दिया करती है जिनका हिंदीजगत् में अत्यंत समादर है।

 प्रवृत्तियाँ



अपनी समानधर्मा संस्थाओं से संबंधस्थापन

अहिंदीभाषी छात्रों को हिंदी पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति देना हिंदी की आशुलिपि (शार्टहैंड)

  टंकण (टाइप राइटिंग) की शिक्षा देना

लोकप्रिय विषयों पर समय-समय पर सुबोध व्याख्यानों का आयोजन करना

 प्राचीन और सामयिक विद्वानों के तैलचित्र सभाभवन में स्थापित करना 

आदि सभा की अन्य प्रवृत्तियाँ हैं।



सुप्रसिद्ध मासिक पत्रिका सरस्वती का श्रीगणेश और उसके संपादनादि की संपूर्ण व्यवस्था आरंभ में इस सभा ने ही की थी।


 अखिल भारतीय हिंदी साहित्य संमेलन का संगठन और सर्वप्रथम उसका आयोजन भी सभा ने ही किया था।


 इसी प्रकार, संप्रति हिंदू विश्वविद्यालय में स्थित भारत कला भवन नामक अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त पुरातत्व और चित्रसंग्रह का एक युग तो संरक्षण, पोषण और संवर्धन यह सभा ही करती रही।

 अंततः जब उसका स्वतंत्र विकास यहाँ अवरुद्ध होने लगा और विश्वविद्यालय में उसकी भविष्योन्नति की संभावना हुई तो सभा ने उसे विश्वविद्यालय को हस्तांतरित कर दिया।

स्वर्ण जयंती और हीरक जयंती

संवत् 2000 वि. में सभा ने महाराज विक्रमादित्य की द्विसहस्स्राब्दी तथा अपनी स्वर्णजयंतियाँ और जीवन के 60 वर्ष पूरे करने के उपलक्ष्य में सं. 2010 में अपनी हीरकजयंती के आयोजन बड़े समांरभपूर्वक किए। इन दोनों आयोजनों की सर्वाधिक उल्लेखनीय विशेषता यह रही की ये आयोजन उत्सव मात्र नहीं थे, प्रत्युत इन अवसरों पर सभा ने बड़े महत्वपूर्ण, ठोस तथा रचनात्मक कार्यों का समारंभ किया। उदाहरणार्थ, स्वर्णजयंती पर सभा ने अपना 50 वर्षों का विस्तृत इतिहास तथा नागरीप्रचारिणी पत्रिका का विक्रमांक (दो जिल्दों में) प्रकाशित किया। 50 वर्षों की खोज में ज्ञात सामग्री का विवरण एवं भारत कला भवन तथा आर्यभाषा पुस्तकालय में संगृहीत सामग्री की व्यवस्थित सूची प्रकाशित करने की भी उसकी योजना थीं, किन्तु ये कार्य खंडशः ही हो पाए। परिव्राजक स्वामी, सत्यदेव जी ने अपना आश्रम सत्यज्ञान निकेतन इसी अवसर पर देश के पश्चिमी भागों में प्रचार कार्य का केंद्र बनाने के निमित्त, सभा को दान कर दिया। इसी प्रकार हीरक जयंती पर सभा के 60 वर्षीय इतिहास के साथ हिंदी तथा अन्यान्य भारतीय भाषाओं के साहित्य का इन 60 वर्षों का इतिहास, नारीप्रचारिणी पत्रिका का विशेषांक, हिंदी शब्दसागर का संशोधन-परिवर्धन तथा आकर ग्रंथों की एक पुस्तकमाला प्रकाशित करने की सभा की योजना थी। यथोचित राजकीय सहयोग भी सभा को सुलभ हुआ, परिणामतः सभा ये कार्य सम्यक् रूप से करती रहती है।

बुधवार, 13 अक्तूबर 2021

नाथ संप्रदाय

नाथ संप्रदाय का संक्षिप्त परिचय
नाथ संप्रदाय सिद्धू और संतों के बीच की एक कड़ी है।
नाथ लोग  बौद्धों की सहजयान शाखा से पल्लवित हुए हैं।
सिद्धों की वाममार्गी योग प्रधान योग साधना की प्रतिक्रिया के रूप में यह धर्म विकसित हुआ है।

राहुल सांकृत्यायन ने नाथ पंथ को सिद्धों की परंपरा का विकसित रूप माना है ।
यह पंथ का प्रवर्तन मछंदर नाथ तथा गोरखनाथ ने किया है 

12वीं से चौदहवी शताब्दी तक का काल नाथ पंथ के उत्कर्ष का काल कहा जाता है ।
जहां
 सिद्ध नारी योग में विश्वास करते थे ,वहां नाथपंथी ब्रम्हचर्य में विश्वास करने पर बल देते थे ।
नाथों की संख्या 9 है ।
गोरखनाथ ,गोपीचंद तथा भरथरी प्रसिद्ध नाथ योगी थे।

 सब दी 
पद प्राण संकली 
आत्मबोध 
महेंद्र गोरखनाथ बौद्ध 
गोरखनाथ की प्रसिद्ध रचनाएं हैं।

 नाथ योगियों ने पूजा पद्धति से संबंधित सभी प्रकार की रूढ़ियों तथा आडंबर का विरोध किया।

 गोरखनाथ ने अपनी कृति गोरख वाणी में ब्राह्मणों की उपेक्षा की है ।

उन्होंने वेद -पुराण ,मंदिर मस्जिद आदि को व्यर्थ माना है ।
निर्गुण निराकार ईश्वर की उपासना के पक्षधर थे ।
  नाथू न गुरु की महिमा को स्वीकारते हुए ज्ञान प्राप्ति के लिए गुरु को आवश्यक माना है।

 गोरख वाणी में गोरखनाथ जी कहते हैं-
नाथ निरंजन आरती गाउ।
गुरुदयाल आज्ञा जो पाऊं।।

नाथ साहित्य में कर्मों को ही प्रमुख माना गया है।
 उनका तो स्पष्ट कहना है कि पुनर्जन्म के कर्मों का फल मनुष्य को इस जन्म में भोगना पड़ता है ।
इसलिए मानव को यथासंभव सद कर्म ही करनी चाहिए।
 इसके साथ-साथ नाथपंथी सहज और सरल जीवन जीने में भी विश्वास करते हैं।