5955758281021487 Hindi sahitya : कैसे हासिल करें पत्रकारिता में महारत

रविवार, 26 अप्रैल 2020

कैसे हासिल करें पत्रकारिता में महारत

कैसे हासिल करे पत्रकारिता में माहारत


**पत्रकारीय विशेषज्ञता का अर्थ यह है कि व्यवसायिक रूप से प्रशिक्षित ना होने के बावजूद उस विषय में जानकारी और अनुभव के आधार पर अपनी समझ को इस हद तक विकसित करना की उस विषय क्षेत्र घटने वाली घटनाओं और मुद्दों की आप सहायता से व्याख्या कर सके और पाठकों के लिए उसके मायने स्पष्ट कर सके।


क्या आप माहारत हासिल करना चाहते हैं ?

सवाल यह उठता है कि आप किसी भी विषय में विशेषज्ञता कैसे हासिल कर सकते हैं ?
इस सिलसिले में सबसे जरूरी बात यह है कि आप जिस भी विषय में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं?
एक ही प्रश्न का दो बार पूछे जाना मेरा उद्देश्य यही है सच में आप क्या यह करना चाहते हैं आपकी दिली इच्छा है।

 उसमें आप की वास्तविक रुचि होनी चाहिए इसके साथ ही अगर आप उस विषय में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप उत्तर माध्यमिक और स्नातक स्तर पर उसी या उससे जुड़े विषय में पढ़ाई करें।

 इसके अलावा अपनी रुचि के विषय में पत्र कार्य विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं तो बेहतर होगा उस विषय से संबंधित पुस्तकें खूब पढ़नी चाहिए ।

विशेष लेखन के क्षेत्र में सक्रिय लोगों के लिए खुद को अपडेट विषय से जुड़ी खबरों की कटिंग करके फाइल बनानी चाहिए ।

साथ ही प्रोफेशनल विशेषज्ञों के लेख व विश्लेषण की कटिंग भी  रखनी चाहिए।
 इस तरह से आपको उस विषय में जितनी संभव हो संदर्भ सामग्री जुटाकर रखनी चाहिए। 

इसके अलावा उस विषय का शब्दकोश और इनसाइक्लोपीडिया भी आपके पास होनी चाहिए ।

यही नहीं जिस विषय में आप विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं उससे जुड़े सरकारी और गैर सरकारी संगठनों और संस्थाओं की सूची उनकी वेबसाइट का पता, टेलिफोन नंबर उनमें काम करने वाले विशेषज्ञों के नाम और फोन नंबर अपनी डायरी में जरूर लिखिए‌

 दरअसल एक पत्रकार की विषय विशेषज्ञ था कुछ हद तक उसके अपने सूत्रों और स्त्रोतों पर निर्भर करती है‌।

 जैसे अगर आप आर्थिक विषयों पर विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं और आपके पास परिचित अर्थशास्त्रियों और बाजार विशेषज्ञों के नाम और फोन नंबर है तो आप उनसे बातचीत करके किसी घटना फैसले या नीति के विभिन्न पहलुओं को समझ सकते हैं या उसका विद्यार्थी जानने की कोशिश कर सकते हैं।

 इसी तरह आप अपनी रूचि के क्षेत्र या विषय में मैं विशेष विशेषज्ञता विकसित कर सकते हैं लेकिन एक आवश्यक बात याद रखनी चाहिए कि विशेषज्ञता 1 दिन में नहीं आती विशेषज्ञता एक तरह से अनुभव का पर्याय है उस विषय में निरंतर दिलचस्पी और सक्रियता ही आपको किसी विषय का विशेषज्ञ बना सकते हैं और यह पत्रकारिता का पहला नियम है।
उदाहरण जैसे आप कारोबार और व्यापार पर पत्रकारिता करना चाहते हैं तो कुछ बातें ध्यान रखिए समाचार पत्र में कारोबार और अर्थ जगत से जुड़ी खबरों का एक अलग से प्रश्न आता है उसको प्रतिदिन पढ़िए मूल्यांकन कीजिए कि इस समाचार को लिखने का क्या आधार रहा है।

इसकी वजह यह है कि अर्थ यानी धन हर आदमी के जीवन का मूल आधार है हमारे रोजमर्रा के जीवन में इसका खास महत्व है हम बाजार से कुछ खरीदते हैं बैंक में पैसा जमा कराते हैं बचत करते हैं किसी कारोबार के बारे में योजना बनाते हैं या कुछ भी ऐसा सोचते या करते हैं जिसमें आर्थिक फायदे नफा नुकसान आदि की बात होती है तो इसका इन सब का कारोबार और अर्थ यही कारण है कि कारोबार और व्यापार जगत से जुड़ी खबरें, सोने चांदी के भाव
दो अखबारोमैं कारोबार और अर्थ जगत के पृष्ठों को ध्यान से पढ़िए उन्हें प्रकाशित खबरों की एक सूची बनाइए उन खबरों की भाषा में इस्तेमाल शब्दों की भी एक सूची बनाइए ।


आर्थिक विषयों पर प्रकाशित टिप्पणियां और विश्लेषण ओं को ध्यान से पढ़िए इन सब के आधार पर 200 शब्दों की एक रिपोर्ट तैयार कीजिए और बताइए कि आर्थिक विषयों पर लेखन अन्य प्रकार की पत्रकारिता लेखन से किस प्रकार से अलग है किसी एक समाचार पत्र में प्रकाशित होने वाली मंडे के भाव पर आधारित 1 सप्ताह की खबरें और उसका विश्लेषण इकट्ठा कीजिए उसे ध्यान से पढ़िए और बताइए कि क्या वह एक सामान्य पाठक की समझ में आ सकती है?


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें